Thursday, 11 May 2017

Auto-Tracing in CorelDraw - कोरेल में ट्रेसिंग कैसे करें?

ट्रेसिंग सबसे मुश्किल काम होता है लेकिन बिना ट्रेसिंग की जानकारी से आप एक डिज़ाइनर नहीं बन सकते. क्योंकि बहुत कम डिज़ाइनर ऐसे होते हैं जो खुद से ऑब्जेक्ट बना पाते हैं या फिर आप भी बाद में बना सकते हो लेकिन शुरुआत में ट्रेसिंग आना बेहद जरुरी है. इस आर्टिकल में हम जानेंगे के कोरेल में ट्रेसिंग कैसे करते हैं.

इससे पहले मैं कुछ जानकारिया देना बेहतर समझूंगा. क्योंकि अगर आपको पता ही नहीं के ट्रेसिंग किस तरह के ऑब्जेक्ट की हो सकती है तो आप स्प्राइट की तरह क्लियर नहीं हो पाओगे. निचे तीन तरह की इमेज दी गयी है इनमे से किसकी ट्रेसिंग हो सकती है आसानी से ये आप सोचिये.

Vector होती है वो ग्राफ़िक जिसे हम खुद ड्रा करके बनाते हैं, इसे बैकग्राउंड में और डिजाइनिंग में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, इसे ड्रा करना आसान होता है अगर आपको Pen Tool की अच्छी जानकारी है जैसे मैं पिछले आर्टिकल में पहले ही बता चुका हूँ.

दूसरा Clip-Art जो बच्चो की किताबों या और भी बहुत से क्रिएटिव डिजाइनिंग में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें shades मतलब 2-D में भी काम हो सकता है. ज्यादातर केवल वेक्टर और क्लिप-आर्ट इमेज को ही trace किया जाता है.

इमेज फाइल को आसानी से trace नहीं कर सकते इसके लिए बेहतर जानकारी होना जरुरी है, फिर भी इसे शत प्रतिशत तो trace नहीं किया जा सकता. फिर भी इमेज की detailing पर निर्भर करता है के वो किस हद तक trace हो सकती है.

तो अब Trace करने लिए इमेज को नेट से डाउनलोड करके फिर कोरेल में इम्पोर्ट करते हैं और सेलेक्ट टूल से उसे सेलेक्ट करते हैं. फिर निचे हाईलाइट किये बटन को दबाते हैं और इमेज Trace हो जाती है.


ट्रेसिंग के लिए बस यही करना पड़ता है. अगर ज्यादा जानकारी चाहिए तो ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और 9997833350 पर कॉल करें. 

धन्यवाद. 
सुमित पुंडीर 


1 comment:

  1. Really Nice one! fantastic and usefull post right infromation. Thanku for share this post.

    PP bags manufacturer in Ahmedabad

    ReplyDelete